अलीगढ़,जम्मू-कश्मीर सरकार ने शहीदों, प्रतिष्ठित व्यक्ति के नाम पर 57 स्कूलों और पुलों का नाम बदला :- डॉ मोहम्मद वसी बेग

अलीगढ़। डॉ. मोहम्मद वसी बेग के अनुसार जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने देश के लिए अपने बलिदान और सेवा को अमर बनाने के लिए शहीदों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर स्कूलों, सड़कों, पुलों और स्टेडियमों सहित 57 बुनियादी ढांचे/परिसंपत्तियों के नामकरण को मंजूरी दे दी है।
इससे पहले, 30 अक्टूबर, 2021 को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न के हिस्से के रूप में कई सरकारी स्कूलों का नाम शहीद सुरक्षाकर्मियों और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर रखने का आदेश जारी किया था।
ताजा आदेश सोमवार को सचिव सामान्य प्रशासन विभाग पीयूष सिंगला ने जारी किया। संभागीय आयुक्तों को अपने-अपने संभागों में संपत्ति के नामकरण की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के लिए कहा गया है, जबकि उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि इन संपत्तियों के नामकरण के संबंध में उचित आयोजन हों।
बदले गए 57 स्कूलों और अन्य सुविधाओं में से, सबसे अधिक 23 उधमपुर जिले में, 6 गांदरबल में, 5 श्रीनगर में, 4 शोपियां में, अनंतनाग, बडगाम, कुपवाड़ा और बारामूला में 3-3, पुलवामा और कुलगाम में 2-2 और बांदीपोरा में 1-1 है। , सांबा और जम्मू जिले।
मारे गए पुलिस, सैनिकों और नागरिकों को श्रद्धांजलि के रूप में बदली गई संपत्तियों में अनंतनाग में अकुरा ब्रिज शामिल है, जिसका नाम कॉन्स्टेबल निसार अहमद वागे के नाम पर रखा गया है, जो अगस्त 2021 में कुलगाम में एक आतंकी हमले में मारे गए थे; श्रीनगर में नाज़ क्रॉसिंग से गोनीखान बाज़ार तक की सड़क का नाम कश्मीरी पंडित फार्मासिस्ट माखन लाल बिंद्रू के नाम पर रखा गया है, जिन्हें अक्टूबर 2021 में आतंकवादियों ने मार डाला था; दिसंबर 2021 में श्रीनगर के पास एक आतंकवादी हमले में मारे गए कांस्टेबल रमीज अहमद बाबा के बाद गांदरबल में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे एक खेल का मैदान; कांस्टेबल गुलज़ार अहमद के बाद पुलवामा में एक खेल स्टेडियम; मई 2022 में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के एक समूह को खत्म करने के दौरान कार्रवाई में मारे गए एसपीओ मुदासिर अहमद शेख के नाम पर बारामूला में ताशखान चौक का नाम ‘बिंदास चौक’ रखा गया है और कुछ दिन पहले उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था; गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, घगवाल, सांबा में, जिसका नाम मेजर रोहित कुमार के नाम पर रखा गया, जिनकी सितंबर 2021 में पटनीटॉप के पास एक चीता हेलीकॉप्टर में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान मृत्यु हो गई थी; और गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, आरएस पुरा, जम्मू में, फ्लाइट लेफ्टिनेंट अदिति बल के नाम पर रखा गया, जो पिछले साल जुलाई की तुलना में मिग -21 दुर्घटना में मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *