लखनऊ,दुखित , वंचित समुदाय और बच्चों के स्वास्थ्य की संरक्षा स्वस्थ्य सेवा रथ के माध्यम से विनोबा सेवा आश्रम करेगा : राज्यपाल

( अम्बरीष कुमार सक्सेना)
लखनऊ।
विन्नोबा सेवा आश्रम का जन्म जिन पांच आयामों के लिये हुआ उसमें शिक्षा , स्वास्थय , स्वाब्लम्बंन , गोसेवा और ग्राम स्वराज्य प्रमुख हैं। इसमें से भी स्वास्थय का कार्य गत 35 वर्ष से सुन्दर ढंग से किया जा रहा है। गांव में महिला एवं बाल स्वास्थय का कार्य आश्रम टीम समर्पण भाव से जरती आ रही है। आश्रम के स्वास्थय कार्य को और गतिमान करने हेतु हुआवेई कम्यूनिकेशन लिमिटेड की ओर से कैफ इण्डिया के सौजन्य से कलीनिक वैन जिसे आश्रम ने स्वास्थय सेवा रथ नाम देकर राजभवंन लखनऊ में राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेंन पटेल ने रथ के द्वारा समाज को दी जाने वाली स्वास्थय सेवा का स्वयं अवलोकन कर हरी झण्डी दिखाकर शाहजहांपुर हेतु विदा किया। इस अवसर पर माननीय *राज्यपाल महोदया का माल्यार्पण आश्रम की संरक्षक विमला बहन ने अंगवस्त्त भेंट दिल्ली की उदया बहन , कैफ इण्डिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा निवेदिता नारायण ने साहित्य , हुआवेई बोम्बे के अधिशासी निदेशक हर्ष खुराना ने प्रतीक चिन्ह भेंट किया। रमेश भैया संस्थापक विनोबा सेवा आश्रम ने राज्यपाल महोदया को बताया कि आश्रम शाहजहांपुर और पीलीभीत लखीमपुर जनपद के दूरस्थ इलाके में स्वस्थ्य कार्य अपनी टीम के साथ जागरुकता आदि करता आ रहा है। हम सब का सौभाग्य है कि राज्यपाल महोदया का भ्रमण शाहजहांपुर के भावल्खेडा ब्लॉक के छीतेपुर गांव और पीलीभीत के रामनगरा क्षेत्र में हो चुका है। वहीं पर इन दोनो स्वास्थय सेवा रथों के माध्यम से सेवा दी जायेगी।राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेंंन पटेल ने क्लिनिक वैन देने वाली संस्था हुआवेई , कैफ इण्डिया ,वोदोकहाट को साधुवाद देते हुए कहा कि जिस प्रकार आश्रम को सेवा का अवसर दिया है ।इसी प्रकार और संस्थाओं को भी मुहैया करायें ताकि वे सेवा कर सके। उन्होने कहा कि आश्रम अब और सुन्दर ढंग से गरीबों की सेवा स्वास्थय के क्षेत्र में कर सकेगा। उन्होने कहा कि आश्रम आंगनवाड़ी केन्द्रों और प्राथमिक स्कूल के बच्चों तक अपने रथ की सेवायें पहुंचने को प्राथमिकता देगा ।


हुआवेई के कार्यकारी निदेशक श्री हर्ष खुराना ने बताया कि यह रथ एक प्रकार का पूर्ण कलीनिक ही है।इसमें डाक्टर नर्स सहित पांच लोगों की सेवायें मुहैया होगिं।
हर्ष खुराना जी ने राज्यपाल महोदया को यह भी जानकारी दी कि हुआवेई द्वारा अभी शीघ्र डिजिटल बस जिसमें कंप्यूटर से पढाई का प्राविधान है। उसे स्कूलों में ले जाकर पढाई कराई जाती है। ऐसी बस हरदोई में शुरु की है। इस पुनीत अवसर पर तीनों संस्थाओं के प्रतिनिधि चिकित्सक तथा दिल्ली के मयंक जोशी आलोक जी तथा आश्रम के सचिव मोहितकुमार डा जगदीश सिंह , अजय पांड़े अपूर्वा जोशी डा मीनाक्षी सिंह , , एल बी राय भी उपस्थित थे। अंत में वोडोकहाट संस्था के प्रमुख ने विनोबा सेवा आश्रम के प्रबंधक मुदित कुमार को दोनो सेवा रथों को विधिवत सौंपने की प्रक्रिया भी पूरी कर धन्यवाद दिया। अतिथियों ने राजभवन परिसर का भ्रमण कर वहां की अदभुत जैविक सब्जी और फुलवारी हरियाली की खूब सराहना भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *