हरदोई,तृतीय चरण के विशेष टीकाकरण पखवाड़ा की हुई शुरुआत

सीएमओ ने पोलियो की दवा पिलाकर किया शुभारंभ

बच्चों को रोगों से बचाने को टीकाकरण ही है बचाव – मुख्य चिकित्सा अधिकारी

इटावा 13 मार्च 2023।

सोमवार को जिला बाल चिकित्सालय में मिजिल्स -रूबेला (एमआर) उन्मूलन के लिए विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के तृतीय चरण शुरुआत हो गई है। तीन वर्षीय प्रगति को पोलियो की दवा पिलाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ गीता राम ने इसका शुभारम्भ किया । उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बच्चों को रोगों से बचाने के लिए समय से नियमित टीकाकरण अभियान के तहत पाँच वर्ष से कम के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 12 दिनों तक जनपद के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष टीकाकरण सत्र लगाकर बच्चों का टीकाकरण करवाया जाएगा। इसलिए मैं अभिभावकों से अपील करता हूं बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं। साथ ही बताया कि बीमारियों से बचाव में नियमित टीकाकरण पूरी तरह से प्रभावी है। खसरा और रूबेला को एमआर वैक्सीन की दो खुराकों से नियंत्रित किया जा सकता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ श्रीनिवास ने बताया कि अभियान के तहत टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए सभी टीमों को निर्देश दिए जा चुके हैं। टीकाकरण का विशेष पखवाड़ा 24 मार्च तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 396 वीएचएनडी सत्र व अतिरिक्त 1077 सत्र द्वारा लक्षित 10688 बच्चों का टीकाकरण कराया जाएगा। इस अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों को पोलियो, हेपेटाइटिस, टिटनेस, खसरा ,रूबेला, काली खांसी, इनफ्लुएंजा,दिमागी बुखार और निमोनिया आदि बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा।

जिला बाल चिकित्सालय में काशीराम कॉलोनी निवासी निशा ने बताया कि मैंने अपने 2 वर्षीय पुत्र प्रिंस का टीकाकरण करवाया है और मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं टीकाकरण कराने के बाद मेरे बच्चे का बीमारियों से बचाव होगा।

जय भारत कॉलोनी निवासी आरती ने बताया कि मैंने अपनी 2 वर्षीय बच्ची का आज टीकाकरण करवाया है क्योंकि बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण आवश्यक है। इसलिए मैं सभी से अपील करती हूं 5 वर्ष से कम के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *