इटावा,आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती की हुई गोदभराई

पोषण पखवाड़ा के तहत बताया जा रहा पोषण का महत्व

इटावा, 28 मार्च 2023
पोषण पखवाड़े के अंतर्गत बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न गतिविधियों द्वारा सही तरीके से बच्चे की देखभाल और गर्भवती और धात्री महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार क़ो आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवतियों की गोद भराई की गई और इस अवसर पर उन्हें गर्भावस्था के समय खानपान में किस प्रकार सुधार लाकर कुपोषण को दूर करें इसकी जानकारी भी दी गयी ।


जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय सिंह ने बताया कि 20 मार्च से 3 अप्रैल के बीच पोषण पखवाड़ा चलाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी द्वारा गर्भवती व धात्री महिलाओं को उचित आहार व पौष्टिक भोजन के संदर्भ में जानकारी व 6 महीने बाद बच्चे को ऊपरी आहार के बारे में विस्तृत जानकारी देना है ।

शिवनारायण मड़ैया आंगनबाड़ी
केंद्र पर हुआ गोद भराई उत्सव

शहर के शिवनारायण मड़ैया आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करवाई गई | इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ती मंजू ने फल ,हरी सब्जियां गर्भवती महिलाओं को भेंट की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ती मंजू ने बताया कि गोद भराई उत्सव का मुख्य उद्देश्य है गर्भावस्था के दिनों में बेहतर पोषण की जरूरत के विषय में गर्भवती को अवगत कराना | साथ ही गर्भवती के बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं को कम करने के लिए गर्भवती के साथ परिवार के लोगों को भी समझना जिससे अच्छे पोषण व बेहतर खानपान के द्वारा गर्भवती का ध्यान रखा जाए।
शिवनारायण मड़ैया क्षेत्र की रहने वाली गर्भवती 22 वर्षीय रचना ने बताया कि आज आंगनबाड़ी मंजू ने गोद भराई उत्सव में मुझे बताया कि गर्भस्थ शिशु के उचित पोषण के लिए हरी सब्जी,दूध, दही और प्रोटीन व आयरन युक्त भोजन बहुत जरूरी होता है इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई की रस्म का अच्छा अनुभव रहा ।
25 वर्षीय मानसी ने बताया कि आज आंगनवाड़ी केंद्र पर गोद भराई उत्सव में मेरी गोदभराई की गई मैंने आंगनबाड़ी मंजू से बताया कि मौसमी फल सब्जियों का भरपूर सेवन करें। उन्होंने बताया इस मौसम में सहजन की फली आ रही है अगर इन फलियों की सब्जी और सूप बनाकर पिया जाए तो खानपान के लिए बेहतर होगा।इसके साथ सुबह उठकर गुड़ और चना का भी सेवन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *