श्रावस्ती,वेक्टर जनित रोगों के प्रति किया जाएगा जागरूक

– जिले में एक अप्रैल से चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

श्रावस्ती। इस साल के पहले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ आगामी एक अप्रैल को हो रहा है। पूरे अप्रैल माह चलने वाले इस अभियान का समापन 30 अप्रैल को होगा। इस अभियान के तहत लोगों को वेक्टरजनित रोगों से बचने के बारे में जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए एसीएमओ (वीबीडी) डॉ. वीके श्रीवास्तव ने बताया कि इस अभियान के संचालन में स्वास्थ्य विभाग के अलावा 11 अन्य विभाग भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग इसमें नोडल विभाग की भूमिका में है।
सहायक मलेरिया अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये तैयारियां चल रही हैं। तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक के अलावा ग्राम प्रधानों एवं पंचायत कर्मियों का अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है।
कार्यक्रम के समंवय डॉ. अजीम ने बताया कि 17 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करेंगी। इसके साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है। आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैं। इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलों, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी), मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें एवं यह जरूर सुनिश्चित करें कि बुखार होने पर खुद से कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच कराएं।
इनसेट —-
*इन विभागों की है सहभागिता —*
मलेरिया निरीक्षक संदीप यादव व अमित श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अलावा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, दिव्यांगजन कल्याण, पशु पालन, कृषि, नगर विकास, सूचना विभाग, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग एवं सिंचाई भी सहयोग कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *