वाराणसी,कार्रवाई की मांग: सड़क पर अतिक्रमण चिह्नित करने के एक माह बाद भी नही हुई कार्रवाई

वाराणसी: राजातालाब,

राजातालाब क्षेत्र के कचनार गाँव के हाईवे से राजातालाब रानी बाज़ार वाया ला कालेज रोड पर अतिक्रमण हटाने के लिए करीब एक माह पूर्व नायब तहसीलदार के नेतृत्व में गठित टीम ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमण चिन्हित करने के बावजूद अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने बताया कि 66 फ़िट चौड़ा सड़क खसरा नं. 734 पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पक्का निर्माण कर अतिक्रमण कर रखा है। वही पीडब्ल्यूडी के सड़क पर ज़िलाधिकारी के बिना अनुमति जबरन रास्ते में निर्माण कराया जा रहा गए है और साथ ही जिला पंचायत से मानचित्र स्वीकृत नहीं कराकर बहु मंज़िला भवन निर्माण कराया जा रहा है मना करने पर झगड़ा-फसाद पर आमादा हो जाते है।अतिक्रमण के चलते रोजाना जाम लगता रहता है ऐसे मे कई बार वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो कर चोटिल भी हुए है।

इस रास्ते में रोजाना स्कूली बच्चों व हज़ारों लोगो की आवाजाही बनी रहती है। रास्ते में अतिक्रमण होने से बुजुर्ग व छोटे स्कूली बच्चों का तो रास्ते से निकलना मुश्किल हो गया है। कई बार बच्चे स्कूल जाते समय इस रास्ते में गिर चुके है। स्थानीय लोगों के शिकायत का संज्ञान लेकर एसडीएम राजातालाब गिरीश कुमार द्विवेदी के निर्देश पर एक माह पहले नायब तहसीलदार सुलेखा वर्मा के नेतृत्व में हल्का लेखपाल रामरेखा ने मौके पर पहुंचकर आम रास्ते की नाप-जोख कर अतिक्रमण चिन्हित कर मौका फर्द तैयार कर रिपोर्ट एसडीएम के समक्ष प्रस्तुत करने के बावजूद कोई कार्रवाई नही होने से लोगो में रोष व्याप्त है।

यह थी मौका रिपोर्ट
आम सड़क में मुताबिक रिकार्ड के अनुसार जहां रास्ता कम पड़ रहा है, उस जगह पर बने हुए पक्के मकान व दीवार जो बनी हुई है।उनको चिन्हित किया गया। बने हुए मकान व दीवार के मध्य कहीं 15 फिट व कहीं 10 फिट में रास्ता है। 66 फ़िट चौड़े रास्ते के दोनो तरफ आबादी बसी हुई है। बने हुए मकान व दीवार को चिन्हित करने के लिए जीपीएस की सहायता से मय गठित टीम के साथ सीमांकन किया जाना आवश्यक है। इस समस्या के समाधान के लिए स्थानीय लोगों ने समाधान दिवस सहित सीएम पोर्टल पर कई बार शिकायत दर्ज कराई है

जिस बावत राजस्व विभाग द्वारा सड़क की ज़मीन पर अवैध क़ब्ज़ा अतिक्रमण का रिपोर्ट देकर पीडब्ल्यूडी से जाँच कराने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया है लेकिन एक माह बीतने के बाद भी आजतक सड़क से अवैध क़ब्ज़ा अतिक्रमण हटाने के लिए कोई माकूल कार्यवाही नहीं हुई है ग्रामीण ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द से जल्द उपरोक्त मार्ग से अवैध क़ब्ज़ा अतिक्रमण हटाया नहीं गया तो माननीय उच्च न्यायालय में मुक़दमा दर्ज करा कर अतिक्रमण हटाने की माँग किया जाएगा।


राजकुमार गुप्ता
वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *