कानपुर,जीवन रक्षक वैक्सीन के रखरखाव में बरतें सावधानी

ब्लाक के कोल्डचेन हैंडलर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

कोल्डचेन से लाभार्थियों तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाएं वैक्सीन

कानपुर नगर , 19 दिसंबर 2022

स्थानीय मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए चल रहे दो दिवसीय कोल्डचेन हैंडलर्स का प्रशिक्षण का सोमवार को शुरू हुआ । अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एसके सिंह ने कोल्ड चेन हैंडलर्स को वैक्सीन के रखरखाव आदि के बारे में जानकारी दी। साथ ही वैक्सीन के रखरखाव की रिपोर्टिंग के बारे में भी विस्तार से समझाया।

पहले दिन सहायक जिला प्रतिरक्षण अधिकारी प्रखर सक्सेना और चिकित्साधिकारी डॉ राजेश शर्मा और यूनिसेफ के अमित बाजपेयी ने प्रशिक्षण दिया। यूएनडीपी के जिला वैक्सीन प्रबंधक धनन्जय सिंह ने कोल्ड चेन हैंडलर्स को वैक्सीन को किस प्रकार और कितने तापमान में रखते हुए सुरक्षित रखना है, इस विषय में जानकारी दी। उन्होंने ई-विन एडवांस एप के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बताया कि वैक्सीन को प्लस 2 से प्लस 8 तापमान में रखना है। जिले के सभी कोल्डचेन प्वाइंट में टैम्प्रेचर लॉगर लगे हैं, जहां कहीं भी वैक्सीन का तापमान कम ज्यादा होता है वैसे ही अलार्म मैसेज आने लगता है।

यूनिसेफ के अमित बाजपेयी ने बताया कि नियमित टीकाकरण की वैक्सीन जीवन रक्षक वैक्सीन है, जो शून्य से 5 साल तक के बालक-बालिकाओं और गर्भवती को लगाई जाती है। इसकी कोल्डचेन नहीं टूटनी चाहिए। इसके रखरखाव में हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए। कोल्डचेन हैण्डलर्स अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी और कर्त्तव्यनिष्ठा से निभाएं। कोल्डचेन प्वाइंट से लाभार्थियों तक वैक्सीन सुरक्षित तरीके से पहुंचनी चाहिए ताकि महिला-पुरुष और बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके। वैक्सीन की देखरेख के लिए एडवांस तकनीक भी है, लेकिन फिर भी कोल्डचेन हैण्डलर्स को अपनी जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी और लगन से अंजाम देना होगा। इसमें जरा भी ढिलाई नहीं बरतनी है।

प्रशिक्षण में जनपद के सभी ब्लाकों से दो कोल्डचेन हैंडलर्स ने प्रतिभाग किया , यूनिसेफ के प्रतिनिधि फ़ुजैल सहित स्टोर प्रबंधक और अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *