श्रावस्ती, चिल्हरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को मिला एनक्वास अवार्ड

– पांचवी रैंक के साथ अर्जित किए 83 फीसद अंक

श्रावस्ती। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने, उचित रख-रखाव और स्वास्थ्य कर्मियों की कार्यशैली को लेकर स्वास्थ्य केंद्रों को मिलने वाले नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) अवार्ड की घोषणा हाे चुकी है। प्रदेश के नौ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। जिसमें से सिरसिया ब्लॉक का चिल्हरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी है। खास बात यह है कि इस सेंटर ने 83 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवी पायदान पर अपनी जगह बनाई है। यह अवार्ड पाने वाला यह जिले का पहला सेंटर है।
इस बड़े अवार्ड को जीतने के बाद समूचे स्वास्थ्य विभाग में खुशी की लहर दौड़ गई है। एनक्वास के मानकों पर खरे उतरने एवं प्रमाणपत्र हासिल करने पर सीएमओ डॉ. अजय प्रताप सिंह और जिला परामर्शदाता क्वालिटी एश्योरेंस डॉ. राम समुझ चौधरी ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है। सीएमओ ने कहा कि इस पुरस्कार के लिए केंद्र पर तैनात सीएचओ सहित अन्य सभी स्वास्थ्य कर्मी व सहयोगी चिकित्सा अधिकारी बधाई के पात्र हैं। अन्य लोगों को भी इनसे प्रेरणा लेकर भविष्य में इस तरह के पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रयास करने चाहिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश गुप्ता का कहना है कि सिरसिया ब्लॉक के चिल्हरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) पुरस्कार का मिलना इस बात का पुख्ता प्रमाण है कि जिले के सुदूर ग्रामीण अंचलों की स्वास्थ्य सेवाएं भी बेहतर हो रही हैं।
इनसेट —
*इन बिंदुओं की हुई समीक्षा –*
जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अभय गौड़ ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं गर्भवती की देखभाल एवं शिशु स्वास्थ्य, बाल, किशोर और मानसिक स्वास्थ्य, संचारी व गैर संचारी रोगों का प्रबंधन, आपातकालीन सेवाओं आदि में इस सेंटर ने 83 प्रतिशत अंक हासिल किए है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी नौ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सूची में चिल्हरिया पांचवें स्थान पर है। एनक्वास के तहत चिकित्सालय का पहले जिला स्तर (इंटरनल) पर फिर राज्य स्तर और फिर केंद्र स्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *