शाहजहांपुर, डीएम साहब ये है नगर पंचायत का हाल,यहां सब है गोलमाल

समाचार पत्रों में ई निविदा प्रकाशन के बिना ही नगर पंचायत कलान में डाले जाएंगे टेण्डर

पहले टेण्डर से ही होने लगी भ्रष्टाचार की शुरुआत

31 जुलाई सोमवार को 9:30 बजे खोली जाएगी बिड

राज्य वित्त आयोग से 27 लाख 36 हजार ₹723 की धनराशि से
प्रस्तावित हैं दो विकास कार्य

20 लाइट 90 वाट मय पोल तथा 21 हैंडपंप रिबोर पर खर्च की जाएगी इतनी बड़ी धनराशि

जेम पोर्टल पर डाली गई निविदा सूचना में आउटसोर्सिंग कर्मचारी के हस्ताक्षर

चेयरमैन के चुनाव से पहले हुये टेण्डरों का अभी तक नहीं पूरा हो
पाया कार्य

दिनेश मिश्रा


कलान-शाहजहांपुर
एक तरफ प्रदेश की योगी सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। तो वहीं दूसरी तरफ नगर पंचायत कलान में विकास कार्यों में धांधली की गई है।
नवसृजित नगर पंचायत कलान में समाचार पत्रों में ई निविदा का प्रकाशन कराये बगैर ही टेंडर डाले जायेंगे। चुनाव संपन्न होने के बाद पहले टेण्डर में ही भ्रष्टाचार की शुरुआत हो गई है। बिड 31 जुलाई सोमवार को आज 9:30 बजे खोली जायेगी।


जेम पोर्टल पर डाली गई ई निविदा सूचना के अनुसार नगर पंचायत कलान में राज्य वित्त आयोग से 27 लाख 36 हजार 723 रुपये के विकास दो कार्य प्रस्तावित हैं। जिसमें पहले नंबर पर 90 वाट की 20 स्ट्रीट लाइटें मय पोल के नगर पंचायत में लगाई जायेंगी तथा दूसरे नंबर पर 21 इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर कार्य कराया जाना प्रस्तावित है।
20 स्ट्रीट लाइटें मय पोल पर 12 लाख 76 हजार 723 रुपये तथा 21 इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर पर 14 लाख 60 हजार 424 रूपये की बड़ी धनराशि खर्च खर्च की जाएगी। कुल मिलाकर एक लाइट मय पोल पर लगभग 63815 रुपये एवं एक इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर पर 69544 खर्च किया जाना प्रस्तावित है। मजे की बात तो यह है कि उत्तर प्रदेश के जेम पोर्टल पर डाली गई निविदा सूचना में आउटसोर्सिंग कर्मचारी मयंक के अंग्रेजी में अपठनीय हस्ताक्षर हैं। जबकि नगर पंचायत में तैनात सरकारी लिपिक गौरव वशिष्ठ हैं। यदि इस पूरे मामले में यह कहा जाए कि वित्तीय मामलों में सरकारी अधिकारी और कर्मचारी के अलावा आउटसोर्सिंग कर्मचारी के हस्ताक्षर करना अनुचित है। तो यह गलत नहीं होगा।


सभी अधिकारी और कर्मचारी यह जानते हैं कि 20 लाईटों और 21 इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर पर खर्च की जाने वाली धनराशि कितनी उचित है ?
वहीं निविदा का समाचार पत्रों में प्रकाशन कराए बगैर ही बिड खोला जाना क्या किसी व्यक्ति विशेष ठेकेदार को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य है। नगर पंचायत वासियों ने जिला अधिकारी से मामले की जांच करा कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

बॉक्स-
नगर पंचायत में कुछ कार्य अधूरे तो कई अभी शुरू भी नहीं हुये

कलान

आपको बताते चलें कि नगर पंचायत चुनाव से पहले भी 10 जनवरी 2023 को नगर पंचायत कलान में निविदाएं खोली जानी थीं। जिसका प्रकाशन समाचार पत्रों में कराया गया था। लेकिन बरेली-मुरादाबाद स्नातक खंड चुनाव की अधिसूचना जारी होने के कारण निविदाएं निरस्त कर दी गई थीं। निविदाएं निरस्त होने तथा 23 मार्च को निविदाएं खोले जाने का प्रकाशन भी समाचार पत्रों मे कराया गया था।
मार्च में हुए टेण्डरों के कार्य अभी तक पूरे भी नहीं हो पाये। कई कार्यों की अभी शुरुआत तक नहीं हो पाई। जबकि कार्य पूर्ण कराये जाने की समय सीमा तय होती है। यदि तय समय में विकास कार्य पूरे नहीं हो पाते तो या तो समय सीमा बढ़ाई जाती है या फिर निविदायें निरस्त कर दी जाती है। दोनों ही स्थितियों में चाहे समय सीमा बढ़ाई जाए या टेंडर निरस्त किए जाने का प्रकाशन भी समाचार पत्रों में कराया जाता है। लेकिन यहां कलान में ऐसा नहीं किया गया।


ज्ञात हो कि नगर पंचायत कलान के मार्च 2023 के पिछले टेण्डरों के कार्यों में नगर पंचायत कार्यालय में हाई मास्ट लाइट,पर औरत तिराहा पर हाई मास्ट लाइट,प्राथमिक विद्यालय कलान का कायाकल्प होना था।जिसमें ठेकेदार ने केवल टाइल्स लगाकर अपने कर्तव्य से इतिश्री कर ली। कन्या क्रमोत्तर विद्यालय का कायाकल्प भी होना था। जिसमें अभी तक कुछ नहीं हुआ। उल्फत नगर में मिलिकिया रोड मढ़ी पर शौचालय का निर्माण भी अभी तक नहीं कराया गया। शिवधाम नगर मंदिर के पास शौचालय का निर्माण भी नहीं हुआ। शिवधाम नगर में महाऋषि पार्क अभी अधूरा है।राजकीय इंटर कॉलेज के सामने इंटरलॉकिंग व नाली निर्माण कार्य अभी तक प्रारंभ भी नहीं हुआ।शांति नगर में इंटरलॉकिंग एवं नाली निर्माण अभी तक नहीं हुआ।राजकीय इंटर कॉलेज के पास आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण भी अभी तक नहीं कराया गया। धूमनाथनगर में धूम नाथ मंदिर से पुलिया तक इंटरलॉकिंग एवं नाली निर्माण कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया। इतना ही नहीं ब्रह्मदेव नगर में इंग्लिश मीडियम स्कूल का कायाकल्प भी नहीं कराया गया।

मिलकिया रोड पर मढ़ी की बाउंड्री वाल का निर्माण भी नहीं हुआ।परौर रोड बाजार में शौचालय निर्माण कराया जाना था। लेकिन अभी तक शुरुआत भी नहीं हो सकी। नगर पंचायत में करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी कई विकास कार्यों की शुरुआत भी अभी तक नहीं हो पाई। वहीं कुछ विकास कार्य अधूरे भी है। नगर पंचायत में महीनों से विकास कार्य ठप हैं। विकास कार्यों पर खर्च की जाने वाली धनराशि आहरित की जा चुकी है।
आखिर इसका जिम्मेदार कौन ?
उधर जब इस संबंध में कलान के अधिशासी अधिकारी रामकृष्ण वर्मा से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया गया। तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *