हरदोई, पुलिस विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी व ग्राम सुरक्षा अधिकारी हैं चौकीदार – कोतवाल डीके सिंह

हरदोई।

हरदोई जिले की शाहाबाद कोतवाली में चौकीदारों की बैठक में कोतवाल दिलेश कुमार सिंह ने कहा कि चौकीदार पुलिस विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। उन्होंने चौकीदारों को कर्तव्यों के प्रति सजग कराते हुए निष्ठा व ईमानदारी का पाठ पढ़ाया। कहा कि चौकीदारों को भी यशोचित सम्मान मिलना चाहिए।

चौकीदारों की बैठक को संबोधित करते हुए कोतवाल डीके सिंह ने कहा कि चौकीदार पुलिस विभाग की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। जिनके द्वारा समय रहते हुए क्षेत्र में होने वाली घटनाओं की जानकारी तुरंत मिल जाती है। उन्होंने सभी चौकीदारों को अपने मोबाइल नंबर कोतवाली में दर्ज कराने की सलाह देते हुए उनको बताया कि यदि गांव में चोरी छुपे कोई भी व्यक्ति अवैध शस्त्र की फैक्ट्री चला रहा है। इसके अलावा शराब बनाने का कार्य चोरी छुपे कर रहा है। इसके अलावा मादक पदार्थों की तस्करी कोई भी व्यक्ति यदि करता है तो उसकी समय रहते सूचना देनी चाहिए। कोतवाल ने कहा कि यदि गांव में कोई संदिग्ध व्यक्ति आकर किसी ग्रामीण के घर रहने लगता है

और वह व्यक्ति उसके घर पर छुपकर ही कार्य करता है तो ऐसे व्यक्ति की सूचना उनके फोन या कोतवाली प्रभारी निरीक्षक के फोन पर सूचना देकर चौकीदार बताएं। उन्होंने कोतवाली क्षेत्र व कोतवाली क्षेत्र के बाहर अपराधों में लिप्त रहने वाले लोगों के भी बारे में समय रहते सूचना थाने पहुंचाने को कहा। चौकीदारों का भौतिक सत्यापन भी किया गया। कोतवाल ने कहा कि जिन चौकीदारों की मृत्यु हो चुकी है उनके स्थान पर शीघ्र की जनपद के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर नियुक्ति कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *