शाहजहांपुर, गांव में स्वास्थ्य सेवाओं को द्वार- द्वार पहुंचाना पुण्य कार्य है: ब्लॉक प्रमुख राजा राम वर्मा

शाहजहांपुर(अम्बरीष कुमार सक्सेना) गांव में हर व्यक्ति स्वस्थ और सकुशल रहे। इसलिए सरकार अपनी ओर से तो सेवाएं प्रदान करती ही है लेकिन विनोबा सेवा आश्रम ने ऐसी स्वचालित स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत कर एक पुण्य का कार्य किया है।


उक्त विचार विनोबा सेवा आश्रम द्वारा संचालित स्वचालित स्वास्थ्य सेवा का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि राजाराम वर्मा ब्लॉक प्रमुख भावलखेड़ा ने छीतेपुर गांव के पूर्व प्रधान चौपाल पर जे पी कुटीर द्वारा आयोजित शुभारंभ समारोह में व्यक्त करते हुए कहा कि यह गांव शाहजहांपुर की सीमा पर बसे हुए गांवों में से एक है।यहां से हमारे स्वास्थ्य केंद्र दूर ही पड़ते होंगें। इसलिए यहां पर चलता फिरता अस्पताल जरूरी है जिसकी पूर्ति आज़ वीडीकहाट संस्था द्वारा हुई है।
इस अस्पताल की सेवाएं हमारे ब्लॉक भावलखेड़ा को प्रथम चरण में मिलने जा रही हैं। यह प्रसन्नता की बात है कि इस गांव को आने में कुछ कठिनाई हुई इसलिए वह सड़क पर खडंजा हमारा ब्लॉक बिछाने का काम करेगा।
विनोबा सेवा आश्रम के संस्थापक रमेश भइया ने कहा कि इस स्वचालित अस्पताल में डाक्टर फार्मासिस्ट तथा चालक की सेवाएं संस्था द्वारा प्रदान की जाएगी। गांव के मरीजों को उनके द्वार पर ही स्वास्थय सेवाएं देने का प्राविधान हैं।
राजस्थान से पधारे एमबीबीएस चिकित्सक डा. विजय मीणा ने कहा कि मुझे खुशी है कि आश्रम के माध्यम से हमें गांव की सेवा करने का अवसर मिलने जा रहा है।हमारी टीम पूरी निष्ठा से सेवा का दायित्व निर्वाह करेगी।
एंबुलेंस शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व प्रधान समाजसेवी राजेंद्र पाल सिंह ने कहा कि यह गांव रमेश भइया का जन्म ग्राम होने के कारण अनेक क्षेत्रों में विकास की ओर बढ़ा है । फिर भी अभी आने जाने की कुछ समस्याएं हैं जिन्हें आज पूर्ण करने का आश्वासन आज मिलना बड़ी उपलब्धि है।
उन्होंने यह भी कहा कि आज जो स्वास्थ्य की दिशा में आज एक कदम आगे बढ़े हैं। उसका लाभ संपूर्ण क्षेत्र को मिलेगा। सभी का स्वागत करते हुए हरवंश कुमार सक्सेना ने कहा कि हमारे गांव ब्लॉक के मुखिया प्रमुख जी का आना हुआ है । उन्हें भी आने में कठिनाई हुई होगी।वह समस्या से निजात दिलाना अब आपका दायित्व है।
संचालन गांव के विकास के साथी अरूण सिंह ने कहा कि यहां गांव का सचिवालय काफी दिन पहले बना है लेकिन अभी अधूरा है उसे पूर्ति कराकर उसकी शुरुआत की जाए। जिससे गांव के कार्य जल्दी निपटाएं जा सकें ।
इस अवसर पर नन्हें लाल गुप्ता , विशेष शर्मा लालाराम श्रवण एवं शरद कनाजिया शास्त्री, बृजेंद्र अवस्थी डा. संजीव सक्सेना,विमलेश कुमार, रक्षपाल ने विचार व्यक्त किए। सभी का आभार दिनेश चंद्र सक्सेना पूर्व शिक्षक ने व्यक्त किया। मुख्य अतिथि का स्वागत माला पहनाकर और राजेंद्र सिंह द्वारा शाल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *