सीतापुर, आयुष्मान भव:’ का मकसद हर गांव तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है: राज्यमंत्री

जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ उद्घाटन समारोह का सजीव प्रसारण

सीतापुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ‘आयुष्मान भव:’ पहल का शुभारंभ किया। जिसका सजीव प्रसारण जिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किया गया। जिसके बाद जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरू ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार अपने वादे ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ पर आज भी कायम है। गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा देने के लिए वर्ष 2018 में शुरू किया गया ‘आयुष्मान भारत’ कार्यक्रम की सफलता के मद्देनजर अब केंद्र की मोदी सरकार अब ‘आयुष्मान भव:’ की शुरूआत करने जा रही है। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका मकसद देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच प्रदान करना है। इस अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से लागू किया जाएगा।


नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष नेहा अवस्थी के प्रतिनिधि एवं विशिष्ट अतिथि नमीन्द्र अवस्थी ने कहा कि स्वास्थय विभाग ने जिस तरह से कोविड के दौर में काम किया है, उसके लिए विभाग का हर एक व्यक्ति बधाई का पात्र है। मुझे आशा है कि ‘आयुष्मान भव:’ अभियान को भी विभाग सफल बनाने के लिए अपनी प्राथमिकता में रखेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रद्धा सागर के प्रतिनिधि एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिव कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक ग्राम सभा, मजरे और वार्ड को स्वस्थ रखना सरकार की प्राथमिकता है। विभिन्न स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भव: अभियान की योजना बनाई गई है। सीएमओ डॉ. हरपाल सिंह ने बताया कि इस अभियान और आयुष्मान कार्ड को लेकर मीडिया, सोशल मीडिया, बैनर, पम्पलेट, रैली आदि माध्यम से प्रचार- प्रसार कर जन जागरूकता फैलाने का काम भी किया जाएगा, जिससे कि शासकीय योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।
इस माैके पर अतिथियों ने आयुष्मान कार्ड से उपचार कराकर लाभ प्राप्त करने वाले राजेश सिंह, जाने आलम, सुन्दरी, खुशबू को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने वाले सूरज तिवारी, अंजू, कमला देवी और आर्थव शुक्ला को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए गए। कार्यक्रम के दौरान टीबी मरीजों को गोद लेकर उन्हें पोषण पोटली प्रदान करने वाली संस्थाओं रेड क्रास सोसायटी, मुस्कान फाउंडेशन, सिंचन एजूकेशनल सोसायटी, सीतापुर शिक्षण संस्थान के प्रतिनिधियों समेत सीएमओ डॉ. हरपाल सिंह और क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला समन्वयक आशीष दीक्षित को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान रक्तदान कराने के लिए भी विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में सीएमओ डॉ. हरपाल सिंह ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. आरके सिंह, जिला महिला चिकित्सालयय की अधीक्षिका डॉ. सुनीता कश्यप, आयुष्मान भारत कार्यक्रम के नोडल अफसर डॉ. राजशेखर, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. अभिज्ञान सिंह, ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ. पूजा यादव, डीसीपीएम रिजवान मलिक, आशीष श्रीवास्तव, नरेंद्र सिंह, वीरेंद्र मौर्या आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *