सीतापुर, फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को गति देने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान

  • सीएमओ ने प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर किया सम्मानित

सीतापुर। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को गति देने के साथ ही बीती 10 से 28 अगस्त के मध्य संचालित किए गए सर्वजन दवा सेवन अभियान (आईडीए राउंड) के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले फाइलेरिया योद्धाओं को सम्मानित किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह ने अपने कार्यालय में गुरुवार को हरगांव ब्लॉक के कोरैया गांव निवासी फाइलेरिया योद्धा कक्षा सात के छात्र अंश तिवारी और इसी ब्लॉक के शेखवापुर गांव के शिवगंगा फाइलेरिया नेटवर्क की सदस्य और फाइलेरिया रोगी सरिता देवी को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया।


इस मौके पर सीएमओ ने कहा कि फाइलेरिया जैसी बीमारी को देश से मिटाने के लिए लोगों का जागरूक होना जरूरी है। जागरूकता का यह संदेश जिस तरह से सातवीं कक्षा के छात्र अंश तिवारी और फाइलेरिया बीमारी से ग्रसित सरिता देवी समुदाय में फैला रही हैं, उसके लिए यह लोग बधाई के पात्र हैं। समुदाय के लोगों को इनसे प्रेरणा लेकर फाइलेरिया के खिलाफ चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान में शामिल होना चाहिए। आईडीए अभियान के दौरान अंश तिवारी और सरिता देवी द्वारा की जा रही जागरूकता को लेकर जिस तरह से मीडिया में खबरें छपी उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इन दोनों फाइलेरिया योद्धओं को सम्मानित करने की बात कही थी। विभाग ने अपनी वादे को निभाते हुए आज इन दोनों योद्धाओं को सम्मानित किया। इस मौके पर सीएमओ ने फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर विभिन्न संस्थाओं पाथ, सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार), जर्मन लेप्रोसी एंड टीबी रिलीफ एसोसिएशन (जेएलआरए) इंडिया और प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशल (पीसीआई) आदि के द्वारा किए जा रहे फाइलेरिया उन्मूलन के कामों की प्रशंसा करते हुए इसे निरंतर बनाए रखने और बढ़ाने की भी बात कही।
इस मौके पर वीबीडी के नोडल अफसर डॉ. राजशेखर ने कहा कि फाइलेरिया योद्वाओं को सम्मानित कर स्वास्थ्य विभाग उनके हौसलों को बढ़ाने का काम कर रहा है, साथ ही इस तरह के सम्मान से दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि सीफार और जेएलआरए इंडिया संस्था के सहयोग के हरगांव, बिसवां, खैराबाद और परसेंडी ब्लॉकों के फाइलेरिया रोगियों और आमजन को जिस तरह से जागरूक करने का काम किया जा रहा है, वह सराहनीय है।
प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी मंजूषा गुप्ता ने बताया कि अंश तिवारी ने फाइलेरिया नेटवर्क की बैठकों में शामिल होकर फाइलेरिया को लेकर अपनी समझ बढ़ाई और इसके बाद अपने स्कूल और कोचिंग के सहपाठियों व गांव के लोगों को इस बीमारी को लेकर जागरूक करने का काम किया है। इस बार में आईडीए राउंड में अंश के प्रयासों से 16 इंकार परिवार और 69 छूटे हुए लोगों को दवा खिलाई जा सकी है। इसी तरह से सरिता देवी ने हरगांव कस्बे के और अपने गांव के आसपास के विद्यालय व कॉलेज के छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षकाओं, शिक्षा मित्रों सहित स्वास्थ्य सखी, बैंक सखी, समूह सखी और ग्रामीणों सहित करीब 3,156 लोगों को जागरूक करने का काम किया है। इस मौके पर एसीएमओ डॉ. कमलेश चंद्रा, डिप्टी सीएमओ डॉ. दीपेंद्र सहित, डॉ. अभिज्ञान सिंह, सहायक मलेरिया अधिकारी डॉ. अर्चना मिश्रा सहित आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *