हरदोई,पत्रकार एवं पुलिस सामाजिक व्यवस्था में एक दूसरे के पूरक हैं: सीओ हेमंत उपाध्याय

हरदोई।
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन,यूनिट शाहाबाद की बैठक गायत्री मंदिर परिसर में संपन्न हुई।इस अवसर पर मुख्य अतिथि पुलिस उपाधीक्षक हेमंत उपाध्याय ने कहा कि पत्रकार और पुलिस सामाजिक व्यवस्था की वह धुरी है जो समय-समय पर एक दूसरे के पूरक होकर काम करते हैं। पत्रकार वह आइना है जो सामाजिक चितन के साथ समस्याओं को उजागर करता है। समन्वय एवं सामंजस्य से ही बड़ी से बड़ी समस्याओं का निस्तारण आसानी से किया जा सकता है।
पत्रकारों की वार्षिक बैठक में सीओ श्री उपाध्याय ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारों से बेहतर तालमेल रहे तो बड़ी से बड़ी घटनाओं को आसानी से राजफाश किया जा सकता है। अपराधों को रोकना उनकी पहली प्राथमिकता है।


कोतवाल सुरेश कुमार मिश्र ने भी समाज में पत्रकारों की भूमिका को अहम बताया।उनका कहना था कि पत्रकार और पुलिस जनता तथा प्रशासन के मध्य सेतु का काम करते हैं।
पत्रकार बैठक का शुभारंभ पुलिस उपाधीक्षक हेमंत उपाध्याय एवं इंस्पेक्टर सुरेश कुमार मिश्र ने दीप प्रज्वलित करके किया।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंडल अध्यक्ष अतुल कपूर ने कहा कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन पत्रकार हितों से कभी समझौता नहीं करता है। यह संगठन लंबे समय से पत्रकार हितों के लिए समर्पित है। यह पत्रकारों के सम्मान व अधिकार के लिए संघर्ष संगठन के बल पर ही करता है। श्री कपूर ने बताया कि आज पूरे प्रदेश में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के बैनर तले लगभग दस हजार सदस्य हैं। आगामी 26 फरवरी को लखनऊ में प्रांतीय बैठक है। जिसमें प्रदेश के जिला अध्यक्ष व महामंत्री भाग लेंगे। एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पत्रकार की समस्याओं को लेकर मिलेगा। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि संगठन को और मजबूत बनाने के लिए सदस्यता अभियान चलाकर पत्रकारिता से जुड़े लोगों को संगठन में शामिल किया जाएगा। संगठन की मजबूती से ही पत्रकारों की समस्याओं का निस्तारण संभव है। कहा कि भ्रष्टाचार के युग में ग्रामीण पत्रकारों की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। हमें खबरों का संकलन करते समय तटस्थ रहना चाहिए, ताकि मीडिया के प्रति लोगों का विश्वास कायम रहे। वरिष्ठ पत्रकार अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि अच्छे पत्रकारिता सिद्धांतों का पालन करें। आप जो भी प्रकाशित करते हैं, उसमें पूरी तरह, निष्पक्ष और सटीक रहें।


उन्होंने कहा कि पत्रकारिता अब भी स्थापित है। यू-टर्न हुआ है तो पत्रकारों और संबंधों का। पत्रकारों में विचारों को लेकर मतभेद होना चाहिए, लेकिन उनके बीच मनभेद नहीं होना चाहिए। पत्रकारों के हित में एकजुट होकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है।

कार्यक्रम में पत्रकार अशरफ अली खां को प्रोन्नत करते मंडल उपाध्यक्ष मनोनयन पत्र मंडल अध्यक्ष अतुल कपूर द्वारा सौंपा गया।

इस वार्षिक बैठक में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन लखनऊ के मंडल अध्यक्ष अतुल कपूर, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन हरदोई के जिला अध्यक्ष अखिलेश सिंह ,संजय सिंह ,रजनीश सिंह , महेंद्र सिंह राना,हर्ष राज सिंह , वरिष्ठ पत्रकार अशरफ अली खां, दिनेश प्रसाद मिश्रा, आलोक पाठक ,कमलेश त्रिवेदी ,प्रिंस गुप्ता, तरंग गुप्ता ,मोहित गुप्ता ,प्रदीप कुमार ,अनुज गुप्ता ,अखिलेश बाथम, अशोक कुमार ,सत्येंद्र कुमार श्रीवास्तव , नवल किशोर,नवनीत गुप्ता राम जी समेत दर्जनों पत्रकारों ने शिरकत की। बैठक में पत्रकारों के प्रेस कार्ड का नवीनीकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *