गोरखपुर,सुरक्षित और असरदार है सरकारी अस्पताल का टीका-सीएमओ

जिला महिला अस्पताल में रोजाना होगा नियमित टीकाकरण

सभी 23 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को छोड़कर प्रतिदिन लगेंगे टीके

सीएमओ ने जिला महिला अस्पताल से नयी सुविधा का किया शुभारंभ

गोरखपुर, 15 जनवरी 2023

सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध टीके सुरक्षित और असरदार हैं । यह टीके जिस कोल्ड चेन में रखे जाते हैं उसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाती है और टीकों की गुणवत्ता पर विशेष जोर रहता है । उक्त बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने नियमित टीकाकरण की नयी व्यवस्था का जिला महिला अस्पताल से रविवार को शुभारंभ करते हुए कहीं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला महिला अस्पताल में सभी सात दिन, जबकि 23 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को छोड़ कर प्रत्येक दिन टीका लगेगा। रविवार को भी मिलने वाली टीकाकरण की सुविधा से कामकाजी लोग अपने बच्चों को प्रतिरक्षित करवा सकेंगे। जिला महिला अस्पताल में टीकाकरण सुबह 8 बजे से अपराह्न दो बजे तक होगा जबकि शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर अप्रैल से अक्टूबर तक आठ से दो, वहीं अक्टूबर से मार्च तक सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक यह सुविधा मिलेगी। टीकाकरण सुविधा सुदृढ़ीकरण में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर नंदलाल कुशवाहा और उनकी टीम योगदान दे रही है।

कार्यक्रम में जिला महिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एनके श्रीवास्तव, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी केएन बरनवाल, एआरओ अजीत सिंह, क्वालिटी मैनेजर डॉक्टर कमलेश, हेल्प डेस्क मैनेजर अमरनाथ जायसवाल, यूनिसेफ के डीएमसी डॉक्टर हसन फहीम, जेएसआई संस्था से अमित श्रीवास्तव, एएनएम सोनबाला और अनुष्का प्रमुख तौर पर मौजूद रहे ।

12 बीमारियों से बचाते हैं टीके

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि नियमित टीकाकरण के अंतर्गत पांच साल में सात बार बच्चों का टीकाकरण करवाना अनिवार्य है । यह टीके 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। टीबी, पोलियो, हेपेटाइटिस बी, डिप्थीरिया, टीटनेस, मिजिल्स, परट्यूटिस (काली खांसी), रूबेला, जेई (दिमागी बुखार), निमोनिया, वायरल डायरिया और इंफ्लूएंजा से बचाने में टीकों की भूमिका अहम है। जहां निजी अस्पतालों में इन बीमारियों से बचाव के लिए महंगे दामों पर टीके लगवाने पड़ते हैं वहीं सरकारी अस्पतालों में इन टीकों की सुविधा पाना सभी का हक है। गर्भवती और किशोर किशोरियों को भी टीडी का टीका लगाने का प्रावधान है।

लगवाते हैं सभी टीके

कुसम्ही बाजार निवासी हेमलता (35) के नवजात भांजे को सीएमओ ने पोलियो ड्राप पिला कर टीकाकरण की विशेष सुविधा की शुरूआत की। नवजात को बीसीजी और हेपेटाइटिस का टीका भी लगाया गया। हेमलता ने बताया कि नवजात की मां सुमन की ससुराल महराजगंज के परतावल में है। नवजात की पांच साल की बहन को सभी टीके महराजगंज में ही लगे हैं। आशा कार्यकर्ता की मदद से टीकाकरण सत्र की सूचना मिलती है और एएनएम द्वारा टीका लगाया जाता है। गोरखपुर में टीका लगने के बाद टीकाकरण कार्ड मिला है जिसकी मदद से बाकी टीके महराजगंज में ही लग जाएंगे। टीका पूरी तरह सुरक्षित होता है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

कुछ टीकों के बाद बुखार आना स्वाभाविक लक्षण

सीएमओ ने बताया कि कुछ टीकों के बाद बुखार आना स्वाभाविक लक्षण है। इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है और न ही टीकाकरण बंद करना चाहिए। चिकित्सक की सलाह पर दवा लेने से यह ठीक हो जाता है। टीका लगने के बाद टीकाकरण कार्ड संभाल कर रखना चाहिए और नियत समय पर टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *