सीतापुर,चेचक से घबराने की नहीं, साफ-सफाई रखने की जरूरत: डॉ. मौर्या

-रोकथाम को होम्योपैथिक विभाग ने गांवों में वितरित की दवाएं

सीतापुर। जिले के लहरपुर ब्लॉक के लालपुर बाजार कस्बा और आसपास के कुछ गांवों में इन दिनों चेचक का प्रकोप फैला है। जिसको लेकर होम्योपैथिक चिकित्सा विभाग की एक टीम प्रभावित गांवों का दौरा कर ग्रामीणों को दवाओं का वितरण कर रही है। लालपुर बाजार के राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. उदय राज मौर्या ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर क्षेत्र के सोनारीपुर, बरेती और इटौवा आदि गांवों में एक चिकित्सीय दल भेजा गया है। इस चिकित्सीय दल ने 500 से अधिक ग्रामीणों को चेचक से बचाव की दवा दी है, साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को भी कहा है।


होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. उदय राज मौर्या ने बताया कि चेचक से किसी को डरने की जरूरत नहीं, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। यदि हल्के या तेज बुखार के साथ शरीर दर्द तथा शरीर पर दाने निकलने की शिकायत हो तो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से संपर्क करें। यह लक्षण चेचक के हैं। स्वयं से कोई इलाज न करें।
उन्होंने बताया कि यदि परिवार में कोई चेचक का मरीज है तो सबसे पहले उसे एक अलग कमरे में आइसोलेट कर दें क्योंकि यह संक्रामक रोग है। साफ सफाई का उचित ध्यान दें, मरीज के खानपान में तेल, घी आदि का उपयोग ना करें। मरीज सुपाच्य भोजन दाल, चावल खिचड़ी आदि का सेवन करे। इसके अलावा मरीज के संपर्क में आने वाले व्यक्ति भी साफ-सफाई का ध्यान रखें और मरीज से उचित दूरी बना कर रहें।
जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. किरन कुमारी दास ने समस्त होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह चेचक को रोकने की दिशा में सभी जरूरी कदम उठाएं। उन्होंने सभी होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों से यह भी कहा है कि वह चेचक से बचाव की दवा को अपने चिकित्सालय पर अवश्य रखें और क्रमबद्ध तरीके से जन सामान्य के बीच में वितरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *