आराध्य शुक्ल सीतापुर की इनसाइक्लोपीडिया : पूर्व उप शिक्षा निदेशक

आराध्य शूक्ल की खुले मन से हुई सराहना


सीतापुर। तहसील क्षेत्र मिश्रित के एल पी एल डी मेमोरियल एकेडमी रघुनाथपुर ऐनी में सीतापुर जनपद के सजग साहित्यकार, जनता की बुलंद आवाज़ आराध्य शुक्ल का नागरिकों के द्वारा अभिनंदन किया गया मुख्य अतिथि के तौर पर उप शिक्षा निदेशक जेपी मिश्रा ने कहा कि आराध्य शुक्ल वास्तव में सीतापुर जनपद के इनसाइक्लोपीडिया है इसके साथ साथ वह शैक्षिक अभियानों में मेहनत से पूरा योगदान देते हैं। यह अभिनंदन उनके जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने का संकेत भी देता है।

शिया पीजी कॉलेज लखनऊ के प्राध्यापक डॉक्टर सुधाकर वर्मा ने कहा कि आराध्य शुक्ल कलम के ऐसे जादूगर है कि जब तक मैं उनको पढ़ नहीं लेता हूं तब तक नींद नहीं आती है ऐसे वरिष्ठ लेखक और समीक्षक का बहुत पहले नागरिक अभिनंदन हो जाना चाहिए था मगर देवेंद्र कश्यप निडर, चंद शेखर प्रजापति की पहल ने इसे इस स्कूल मैं मूर्त रूप प्रदान किया जिसके लिए सुरेंद्र मौर्य भी बधाई के पात्र हैं। विशिष्ट अतिथि साहित्य रत्न डॉक्टर बिंद्रा प्रसाद धुरिया ने कहा कि आराध्य शुक्ल को मैं बचपन से जानता हूॅं उनके अंदर शुरुआत से ही देश समाज को आगे बढ़ाने का जज्बा रहा है आज जब उनका नागरिक अभिनंदन हुआ है तो मैं बहुत प्रसन्न हूॅं। शिक्षाविद आरडी बर्मा ने कहा कि आराध्य शुक्ल की प्रशंसा तो हमने बहुत सुनी थी मगर आज उनसे मिलकर मुझे भी एक नई ऊर्जा मिली है नागरिक अभिनंदन के लिए आराध्य शुक्ल को मैं विशेष बधाई देता हूं। वरिष्ठ कवि व साहित्यकार केदारनाथ शुक्ला ने कहा कि आराध्य शुक्ल का कथ्य और शिल्प दोनो बहुत पुष्ट है जिसके कारण वह किसी भी विषय वस्तु पर वह बड़ी आसानी से लिखकर लोगों को चकित कर देते हैं आज उनके नागरिक अभिनंदन से हम भी अभिभूत हैं। मैं उन्हें बधाई देता हूं। कार्यक्रम की परिकल्पना करने वाले साहित्यकार देवेंद्र कश्यप निडर ने कहा कि आराध्य शुक्ल साहित्य के देदीप्यमान नक्षत्र हैं उनकी लेखनी से तमाम ऐसे सितारे भी चमकने हैं जिनकी काफी समय तक उपेक्षा होती है। आप निष्पक्ष और निडर लिखते हैं। जो समय समाज की बड़ी जरूरत है। आज उनका नागरिक अभिनंदन करने पर जो मुझे खुशी हुई उसे शब्दों से बयां नहीं कर सकता। कार्यक्रम के प्रेरणा स्रोत स्तंभकार चंद्र शेखर प्रजापति ने कहा कि आराध्य शुक्ला हम जैसों के के लिए संजीवनी के समान है उनके आलेखों से पढ़कर हमें लेखन की प्राणवायु प्राप्त होती है ऐसे अद्भुत साहित्यकार का नागरिक अभिनंदन करते हुए मुझे बहुत खुशी हुई है। पत्रकार और प्रबंधक सुरेंद्र मौर्य ने कहा कि आराध्य शुक्ल एक सामुदायिक पत्रकार हैं हम पत्रकारों के लिए वह प्रेरणा स्रोत हैं।


इस मौके प्रगतिवादी कवि अनुराग आग्नेय, नवनीत मिश्र नवल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय भार्गव, जिला पंचायत सदस्य राम गोपाल अवस्थी, डिप्टी एस पी सीआरपीएफ बचान प्रसाद, मनोहर प्रजापति, काव्या, नाव्या सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *