इटावा,कोविड संक्रमण की तैयारी पररखने के लिए हुई मॉक ड्रिल

संयुक्त निदेशक ने ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्थाओं को भी देखा

इटावा 11 अप्रैल 2023।
जिले में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारी परखने के लिए मंगलवार को जिला अस्पताल के मातृ एवं शिशु (एमसीएच) विंग व बकेवर, भरथना, जसवंतनगर, उदी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी माक ड्रिल की प्रक्रिया पूरी की गई। जिला अस्पताल के एमसीएच विंग पर हुई मॉक ड्रिल में कानपुर संयुक्त निदेशक डॉ राज किशोर के द्वारा तैयारियों को परखा गया इस अवसर पर अन्य विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय देखा गया।
संयुक्त निदेशक ने सर्वप्रथम जिला अस्पताल में उपस्थित तीन ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया और वर्तमान में ऑक्सीजन सप्लाई और उसकी उपलब्धता के बारे में सघनता से जानकारी ली। फिर एमसीएच विंग जाकर डॉ राजशेखर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीताराम व कोविड-नोडल अधिकारी डॉ बीएल संजय मॉकड्रिल की तैयारियों को परखने के लिए पहुंचे। वैसे ही


एमसीएच विंग में हूटर बजने के साथ एंबुलेंस अस्पताल परिसर में पहुंची तुरंत ही स्टाफ स्ट्रक्चर लेकर दौड़ पड़ा और डमी मरीज को एंबुलेंस से उतारने के बाद बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सादाब आलम ने देखा और ऑक्सीजन लगाकर वार्ड में शिफ्ट किया।यहां मरीज की और जांचें भी हुईं। हालांकि वेंटिलेटर लेटर की आवश्यकता नहीं पड़ने पर मरीज को ऑक्सीजन पर रखा गया। इसके बाद संयुक्त निदेशक ने कोविड वार्ड की सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। साथ ही कोविड के लिए आरक्षित वार्ड में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता देखी। उन्होंने पीकू वार्ड के संदर्भ में निरीक्षण के समय डॉ आलम से विस्तृत जानकारी ली। निरीक्षण के बाद डॉ राजशेखर में तैयारियों पर संतुष्टि जाहिर की और छोटी मोटी कमियों को दूर करने के लिए कहा।

इस अवसर पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीता राम ने बताया कि जनपद में वर्तमान में अभी भी कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया लेकिन सतर्कता बरतें।
उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, बस स्टैंड ,रेलवे स्टेशन, पर प्रतिदिन कोरोना की जांच की जा रही है। उन्होंने सभी जनपद वासियों से अपील की घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें और हो सके तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राम बिहारी,कोविड सह नोडल डॉ अरुण फार्मेसिस्ट बृजेश अमित और एमसीएच विंग का स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *