कानपुर,फाइलेरिया उन्मूलन के लिए ग्राम प्रधान भी आ रहे आगे

फाइलेरिया जागरूकता को लेकर आयोजित हुई सामुदायिक बैठक

फाइलेरिया नेटवर्क के सदस्य उपचार और प्रबंधन पर दे रहे जानकारी

कानपुर नगर 16 दिसंबर 2022

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जनपद के ब्लॉक कल्याणपुर और घाटमपुर में फाइलेरिया नेटवर्क ने जिम्मा उठाया है। इसमें अब ग्राम प्रधानों का भी सहयोग मिल रहा है। शुक्रवार को कल्याणपुर ब्लॉक के भिसार ग्राम सभा में पूर्व प्रधान भगवान सिंह चंदेल ने लोगों को मच्छरों से बचने के लिए नालियों में छिड़काव के तरीके बताएं | उन्होंने कहा फाइलेरिया नेटवर्क द्वारा जो जागरूकता फ़ैलाने का कार्य किया जा रहा है वह बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने अपील की कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए और लोग आगे आयें।

फाइलेरिया नेटवर्क द्वारा प्रतिदिन इसके उन्मूलन को लेकर सामुदायिक बैठकों का आयोजन किया जा रहा है । शुक्रवार को आयोजित बैठक में फाइलेरिया नेटवर्क की सदस्य पूजा ने फाइलेरिया के लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में फ्लिप बुक के माध्यम से जानकारी दी।

पूजा ने बताया फाइलेरिया बीमारी मच्छर के काटने से होती है । अगर यह बीमारी एक बार हो गई तो ठीक तो नही हो सकती पर सही देखभाल के द्वारा इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं। इसलिए जब आशा दीदी साल में एक बार फ़ाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाने आती हैं तो उस दवा को जरूर खाना चाहिए । यदि पाँच साल तक लगातार साल में एक बार दवा का सेवन कर लेंगे तो इस बीमारी से बचे रहेंगे। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है और इस बीमारी से कोई भी अंग प्रभावित हो सकता है। फाइलेरिया व्यक्ति को दिव्यांग तक बना देती है ।

बैठक में उपस्थित दूसरे सदस्य महेंद्र ने फ्लिप बुक में दिए गए चित्रों के माध्यम से इस रोग के फैलने के बारे में जानकारी दी | फाइलेरिया प्रबंधन के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि फाइलेरिया रोग से प्रभावित अंगों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है। जिस रोगी को हाथ-पैर में फाइलेरिया की शिकायत होती है, उसे डॉक्टर से परामर्श लेकर नियमित तौर पर व्यायाम भी करना चाहिए। साथ ही उन्होंने समुदाय को फाईलेरिया से बचाव के उपाय भी बताये। जैसे सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, खिड़की दरवाजों पर जाली लगाएं, घर और आस पास पानी न इकट्ठा होने दें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *