इटावा,मुख्य विकास अधिकारी ने नवजात बच्चों को पिलाई ‘दो बूंद जिंदगी की’

2 जून तक पिलाई जाएगी 2.89 लाख बच्चों को पोलियो की दवा

इटावा 28 मई 2023।
जिला महिला चिकित्सालय पर रविवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रणता ऐश्वर्या ने नवजात बच्चों को पोलियो की दवा पिला कर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर महिला वार्ड के 16 नवजात बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। सीडीओ ने सभी अभिभावकों से अपने 0 से 5 साल तक के बच्चों को हर हाल में पोलियो की खुराक अवश्य पिलाने की अपील की। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्या,डॉ राम बिहारी ,डॉ प्रभात, यूएनडीपी से वीसीसीपीएम प्रवेश मिश्रा, यूनिसेफ से अनिल तोमर और सहायक नर्सिंग अधीक्षका सरोज पाल सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ श्रीनिवास ने बताया कि जनपद में 2 लाख 89 हज़ार 453 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए रविवार को जनपद के रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड,सार्वजनिक स्थान, मेलो,ईंट भट्टे, प्रमुख चौराहों पर बने 1045 बूथों पर पोलियो की दवा पिलाई गयी है। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट गए हैं उन्हें 29 मई से 2 जून (सोमवार से शुक्रवार तक) स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।
डीआईओ ने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है और फिर भी लौट सकता है इसी वजह से अभियान चलाया जा रहा है। इसीलिए मैं लोगों से अपील करूंगा कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक के रूप में दो बूंद जिंदगी की जरूर पिलाएं। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को जिम्मेदारियां निर्धारित कर दी गई हैं जिसके तहत 32 मोबाइल टीमें और 595 ट्रांजिस्ट टीम काम कर रही हैं।
जिला अस्पताल में शनिवार को जन्मी नवजात की मां अंशिका ने बताया कि आज मेरी बच्ची को स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू किए गए पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ पर पोलियो की दवा पिलाई गई। इस दौरान पोलियो की खुराक बच्चों के लिए क्यों जरूरी है इस संदर्भ में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *