शाहजहांपुर, ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर सर्व शिक्षा अभियान की किताबों का मिला भंडार,कूड़े की तरह लगा ढेर

बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही आयी सामने

मीडिया कवरेज से मचा हड़कंप

जांचोपरांत होगी कठोर कार्रवाई :बीएसए

आनन फानन में चार पहिया वाहनों से किताबों को किया इधर-उधर

गत सत्र में तमाम छात्र-छात्रायें किताबों से वंचित

जिले के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

दिनेश मिश्रा


कलान-शाहजहांपुर
एक तरफ प्रदेश की योगी सरकार शिक्षा,स्वास्थ्य एवं सड़क पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है।तो वहीं दूसरी तरफ बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी सरकार की मंशा पर पानी फेरने पर तुले हुये हैं। जहां बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आयी है।जिसका ताजा उदाहरण जनपद शाहजहांपुर की विकास खण्ड कलान में देखने को मिला है।

यहां स्थित ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर सर्व शिक्षा अभियान की किताबों का भण्डार देखने को मिला।जहां एक तरफ तमाम छात्र-छात्रायें सर्व शिक्षा अभियान की किताबों से वंचित हैं।तो वहीं दूसरी तरफ ब्लॉक संसाधन केंद्र पर किताबों का ढेर कूड़े की तरह लगा मिला। सोमवार को मीडिया कर्मियों के पहुंचते ही ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर हड़कंप मच गया। इस दौरान ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर तैनात कर्मचारियों ने मीडिया कर्मियों को कवरेज करने से रोकने का काफी प्रयास किया। यहां तक कि मीडिया कर्मियों को देख लेने की धमकी तक दे डाली।मीडिया कवरेज के बाद आनन-फानन में ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर तैनात कर्मचारी चार पहिया वाहनों को बुलाकर सर्व शिक्षा अभियान की किताबों को ठिकाने लगाने में जुट गये।


बता दें कि वर्तमान शिक्षा सत्र को संचालित हुये कई माह बीत चुके हैं। इसके बावजूद भी ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर सर्व शिक्षा अभियान की किताबों का अम्बार लगा होना बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है।
वहीं जब इस संबंध में कलान के खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रशांत कुमार सिंह से उनके मोबाइल पर बात की गई तो उन्होंने बताया कि लगभग सभी किताबें विद्यालयों में वितरित की जा चुकी हैं।आज किसी भी विद्यालय को किताबें नहीं भेजी गयीं हैं।


जब उनसे यह कहा गया कि मीडिया कर्मियों का पास इसके फोटो और वीडियो साक्ष्य के तौर पर उपलब्ध हैं। सोमवार को किताबें चार पहिया वाहन में लादकर कहां भेजी जा रही है। तो उन्होंने इसका जवाब देना उचित नहीं समझा और फोन काट दिया।
उधर जब शाहजहांपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। यदि ऐसा है तो यह बड़ी अनियमितता है।जांचोपरांत दोषियों के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *