हरदोई, राज्य एवं केन्द्र सरकार सहकारी समितियों को मजबूत बनाकर किसानों के हित में काम कर रहीं हैं: नितिन अग्रवाल

हरदोई(अम्बरीष कुमार सक्सेना)
शुक्रवार को ब्लाक सभागार शाहाबाद
में बी पैक्स सदस्यता के महाअभियान की बैठक में आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री नितिन अग्रवाल ने ने बी पैक्स सदस्यता महाअभियान 2023 का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार किसानों के लिए काम कर रही है। यह अभियान 30 सितंबर तक पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा।
बताया कि प्रदेश में साधन सहकारी समितियां को कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है। इसका नाम भी बदलकर अब बी पैक्स कर दिया गया है। यह समितियां सिर्फ खाद और बीज तक ही सीमित नहीं रहेंगी। प्रदेश सरकार इसे बहुउद्देशीय बना रही है। प्रदेश भर की सभी विकास खंड की समितियों को सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है सदस्य बनने के लिए 221 रुपए देने होंगे। सदस्य बनने के बाद लोगों को उर्वरक, उन्नतशील बीज, कृषि मशीनरी, कीटनाशक, सदस्यों को तीन प्रतिशत ब्याज की दर पर फसली ऋण सहित अन्य कई लाभ दिए जाएंगे। उन्होंने आग्रह किया कि आने वाले समय में समितियों के माध्यम से केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार के सहयोग से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित होने वाली है जिसमें जनता के लिए जन औषधि केन्द्र, सहज जन सेवा केन्द्र, ग्राम पंचायत स्तर अनाज भण्डारण हेतु गोदाम की स्थापना, समितियों के माध्यम से पेट्रोल पंम्प की स्थापना ऐसी विभिन्न तरह की योजनाएं समितियों के माध्यम से संचालित होने वाली है। अतः आप सभी से आग्रह है कि सदस्यता अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और सदस्यता लक्ष्य को पूरा करें।


उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने कहा कि कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के समय सहकारिता मे बैठे उनके कार्यकर्ताओं ने जिस तरह से अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए समितियों पर कब्जा किया और उसे धीरे धीरे जर्जर स्थिति मे पहुंचाने का काम किया। जबकि समितियों का कार्य आम जनमानस को लाभ पहुंचाना रहता है, सहकारी समितियों का जो भी लाभ होता था पूर्ववर्ती सरकारों के बैठे हुए पदाधिकारी लूट घसोट करते थे जिससे समितियां धीरे धीरे घाटे मे जाने लगी आम जनमानस का विश्वास समितियों से टूटने लगा और समितियां बंद होने लगी जबकि केन्द्र में नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व मे भाजपा कि सरकार बनी तब पहली बार केन्द्र मे अलग से सहकारिता मंत्रालय का गठन किया गया। जिसके केंद्रीय मंत्री अमित शाह जी हैं। गठन होने के बाद केन्द्र के सहयोग और प्रदेश सरकार के सहयोग से आज पूरे उत्तर प्रदेश में सभी सहकारी समितियों का जीर्णोद्धार हुआ और आज सभी समितियां संचालित है और आम जनमानस को उसका लाभ मिल रहा है। जिससे की लोगो का विश्वास भी समितियों पर बढ़ा है। 30 सितंबर तक समितियों के माध्यम से महासदस्यता अभियान चलाया जायेगा। जिसमें हर समिति पर 200 से 500 तक नये सदस्य बनाना है। ताकि आने वाले समय में समितियों को और मजबूत करते हुए समितियों के माध्यम से जनता को लाभ पहुंचाया जा सके।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी पूनम भास्कर, सीओ हेमन्त उपाध्याय, भाजपा जिला महामंत्री सत्येन्द्र कुमार सिंह राजपूत,डी सी डी एफ के चेयरमैन रामदास गुप्ता,कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अशोक सिंह, संजय सक्सेना सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता तथा पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *