गोरखपुर, टेलीकंसल्टेशन करने वाले चिकित्सकों को मिला सम्मान, ली गयी स्वच्छता की शपथ

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को मजबूती देने पर जोर

गोरखपुर, 26 सितम्बर 2023

जिले में टेलीकंसल्टेशन के जरिये बेहतर योगदान देने वाले दस चिकित्सकों को जिला स्वास्थ्य समिति ने विकास भवन सभागार में सोमवार को देर रात तक चली बैठक के दौरान सम्मानित किया । इस मौके पर समिति के सभी सदस्यों ने स्वच्छता का व्यवहार अपना कर बीमारियों को दूर भगाने की शपथ भी लिया । जिला विकास अधिकारी राज मणि वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करने पर जोर दिया गया । साथ ही मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण व गुणवत्तापूर्ण रिपोर्टिंग का भी दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला विकास अधिकारी ने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य सेवा से जुड़े क्षेत्रों को चिन्हित करें जहां बेहतर परिणाम नहीं आ रहे हैं और इसके लिए संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाए । परिणाम न आने के कारणों को पता लगाना चाहिए और अगर उदासीनता पाई जाती है तो कठोर कार्रवाई की जाए । समुदाय स्तर से मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु की रिपोर्टिंग अवश्य हो और इसके कारणों को भी जाना जाए । निष्क्रिय आशाओं को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए । जन्म पंजीकरण और मंत्रा एप पर पंजीकरण को प्राथमिकता दी जाए। प्रत्येक गर्भवती को चिकित्सक के सुझाव के अनुसार ई रुपये बाउचर की मदद से सरकारी प्रावधानों के तहत अल्ट्रासाउंड की सुविधा दिलाई जाए। उन्होंने 15 अगस्त तक जिले में सर्वाधिक 1256 टेलीकंसल्टेशन करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे की सराहना की और कहा कि उनके नेतृत्व का अनुकरण सभी को करना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि चिकित्सक डॉ आयुष कुमार पांडेय, डॉ प्रियंका गुप्ता, डॉ सतीश सिंह, डॉ हरिओम पांडेय, डॉ अनिता मिश्रा, डॉ अखलाक अहमद, डॉ राजश्री पासवान, डॉ शिवानंद मिश्रा, डॉ अमित गुप्ता और डॉ निकिता राव को सम्मानित किया गया । बैठक के दौरान संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़े के बारे में विस्तार से चर्चा हुई और जन जन तक यह संदेश पहुंचाने पर जोर दिया गया कि स्वच्छता का व्यवहार अपना कर संचारी रोगों को दूर भगाना है। किसी भी प्रकार का बुखार होने पर सरकारी अस्पताल में 108 एंबुलेंस की मदद से ही इलाज के लिए जाना है।

यूनिसेफ के प्रतिनिधि संदीप श्रीवास्तव, डॉ हसन फहीम, बिजेंद्र चौबे, यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि अरविंद और डब्ल्यूएचओ की प्रतिनिधि डॉ ज्योत्सना ने प्रस्तुतियों के माध्यम से स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में फीडबैक दिया । जेई एईएस कंसल्टेंट सिद्धेश्वरी सिंह ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़े के दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी ।

इस मौके पर जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेंद्र ठाकुर, अधीक्षक डॉ अम्बुज, एसीएमओ डॉ एके चौधरी, डॉ नंदलाल कुशवाहा, डॉ गणेश यादव, डीएमओ अंगद सिंह, डीसीएमओ डॉ अश्वनी, डीडीएचईआईओ सुनीता पटेल, डीपीएम पंकज आनंद, डीडीएम पवन, डैम पवन कुमार, डीसीपीएम रिपुंजय पांडेय, विजय श्रीवास्तव और आदिल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण व उनके सहयोगी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *