कानपुर,रविवार से शुरू होगा शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान

शहरी क्षेत्रों में छह दिन तक चलेगा नियमित टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी

नियमित टीकाकरण कवेरज बढ़ाने को लेकर शासन ने जारी किए आदेश

कानपुर 11 जनवरी 2023

शिशुओं को 12 विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर संचालित किए जाने वाले नियमित टीकाकरण में ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों के कवरेज में कमी आई है। इसका खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 4 एवं 5 में हुआ है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने शहरी क्षेत्रों के कवरेज को बढ़ाने के लिए 15 जनवरी से प्रतिदिन नियमित टीकाकरण सत्र संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने आदेश भी जारी कर दिया है। अवकाश के दिन में टीकाकरण कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को एक दिन का प्रतिकर अवकाश मिलेगा। शासन के निर्देश जारी होते ही विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक बुधवार, शनिवार को ही नियमित टीकाकरण होता रहा है। बीच-बीच में कवरेज को सुधारने के लिए विशेष अभियान भी चलते रहे हैं। इस सबके बावजूद शहरी क्षेत्रों के कवरेज में कमी आई है, जिससे शासन चिंतित है।

प्रमुख सचिव द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि जिला महिला, संयुक्त पुरुष अस्पताल एवं शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सप्ताह में रविवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। रविवार को स्थापित सत्र स्थल पर सहयोग देने वाले कर्मचारियों को सोमवार को प्रतिकर अवकाश अनुमन्य होगा। समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक सप्ताह 6 दिवसों, मंगलवार से रविवार तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। सत्रों का समय ग्रीष्म एवं शरद ऋतु में चिकित्सालय ओपीडी के समय के अनुरूप होगा। टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी प्रयोग किया जाएगा। पत्र में कहा गया है कि सहयोगी संस्थाओं आईसीडीएस, शहरी स्थानीय निकाय, डूडा, सूडा आदि के प्रतिनिधियों, श्रमिक संगठनों एवं व्यापार मंडल आदि से भी सहयोग लेकर अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण सत्र स्थल पर आमंत्रित किया जाए।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.जसबीर सिंह ने बताया कि शासन के आदेशों पर अमल की तैयारी शुरू करा दी गई है। 15 जनवरी रविवार को जनपद के समस्त अर्बन क्षेत्रों में नियमित टीकाकरण की शुरुआत होगी, जो छह दिनों तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *