हरदोई, समाजसेवी ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों से की नशामुक्ति की अपील

हरदोई। क्षेत्र में नशामुक्ति जैसे सम सामयिक मुद्दे के प्रति जागरूकता को लेकर सामाजिक संगठन गरीब बेरोजगार सेवा फाउंडेशन निरंतर सक्रिय है। संगठन के संस्थापक व क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी डॉ० नृपेन्द्र वर्मा ने रविवार को विकासखण्ड कछौना की ग्राम पंचायत टिकारी के मजरा शिवपुरी में ग्राम-चौपाल लगाकर ग्रामीणों की मूलभूत समस्याओं पर चर्चा करते हुए उन्हें नशे से दूर रहने का संकल्प भी दिलाया।

कछौना क्षेत्र में नशामुक्ति को लेकर अभियान चला रहे समाजसेवी डॉ० नृपेन्द्र वर्मा विकासखण्ड की ग्राम पंचायतों व उनके मजरों में नियमित तौर पर ग्राम चौपालों का आयोजन कर ग्रामीणों को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देकर उन्हें नशे की प्रवृत्ति से दूर रहने के लिए निरंतर जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायतों में मूलभूत समस्याओं का संकलन कर उन्हें संबंधित विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाकर यथासंभव निस्तारण करने की दिशा में भी प्रयासरत रहते हैं। डॉ० नृपेन्द्र विकासखण्ड के कई गांवों में नशामुक्ति अभियान को लेकर बैठक कर चुके हैं। उनका सपना है कि विकासखण्ड कछौना को पूर्ण रूप से नशे से मुक्त कराते हुए नशामुक्त ब्लॉक की श्रेणी में लाया जा सके।

इसी क्रम में उन्होंने अपनी संस्था ‘गरीब बेरोजगार सेवा फाउंडेशन’ के बैनर तले ग्राम पंचायत टिकारी के मजरा शिवपुरी में ग्राम-चौपाल लगाकर उपस्थित ग्रामीणों से उनके गांव से संबंधित मूलभूत समस्याओं पर चर्चा की व उन्हें यथासंभव निदान करने हेतु आश्वस्त किया। ग्राम-चौपाल में उपस्थित महिलाओं और पुरुषों को नशे के विभिन्न प्रकारों से अवगत कराते हुए नशे से होने वाले व्यक्तिगत व सामाजिक हानियों से अवगत कराया। नशे से घर-गांव, समाज में होने वाली समस्याओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने उपस्थित सभी ग्रामीणों को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य इन्द्रजीत वर्मा, योगेश कुमार सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार एस.बी.सिंह सेंगऱ, पी०डी०गुप्ता, पुत्तीलाल कुरील, चन्द्रपाल वर्मा, ज्ञानेंद्र वर्मा, शत्रुघ्न, सत्यप्रकाश, भूरा, आशाबहू रामकली सहित गाँव के दर्जनों महिला पुरूष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *