शाहजहांपुर,स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत एसडीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों का ग्रामीणों को दिलायी शपथ

30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा पखवाड़ा, प्रभारी चिकित्साधिकारी ने दी जानकारी

दिनेश मिश्रा (गुरू जी)


कलान-शाहजहांपुर

सोमवार को स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एसडीएम कलान दुर्गेश यादव की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर एसडीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों एवं ग्रामीणों को जागरूकता की शपथ दिलाई।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश यादव ने बताया कि कुष्ठ रोग को ग्रामीण इलाकों में आज भी कुछ लोग देवी-देवताओं का प्रकोप या पूर्व जन्म का अभिशाप मानते हैं।लेप्रोसी(कुष्ठ रोग) को लेकर समुदाय में बहुत भ्रांतियाँ हैं।समय पर कुष्ठ रोग के लक्षणों की पहचान और इलाज से रोग ठीक हो सकता है।
उन्होंने ने कहा कुष्ठ रोग विश्व की सबसे पुरानी और गंभीर बीमारियों में से एक है।इसके नाम से ही लोगों के मन में हीन भावना उत्पन्न हो जाती है।ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बीमारी के कारण रोगी का शरीर विकृत हो जाता है।दूसरा कारण इससे जुड़ी कुछ गलत धारणाएं भी हैं।प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए 13 फरवरी तक घर-घर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।रोगियों को सेल्फ केयर किट दी जाएगी।उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग का निशुल्क इलाज सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर उपलब्ध है। समय से कुष्ठ रोग के उपचार से मरीज बीमारी से मुक्त हो सकता है।इस अवसर पर एसडीएम कलान दुर्गेश यादव,प्रभारी चिकित्साधिकारी दिनेश यादव,चिकित्सक दिनेश प्रताप,लैब टेक्नीशियन सुनील कुमार,अर्जुन वर्मा,अनुपम त्रिपाठी, फार्मासिस्ट रमेश,सुरेंद्र उपाध्याय,सौदान सिंह समेत दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *