हरदोई,समर कैंप के सातवें दिन बच्चों ने किया पुलिस लाइन का भ्रमण

पुलिस लाइन से जुड़ी तमाम जानकारियों की हासिल, पुलिस लाइन के कार्यों को भी समझा

हरदोई। मंगली पुरवा श्री डाल सिंह मेमोरियल मैं चल रहे समर कैंप के सातवें दिन बच्चों ने पुलिस लाइन का भ्रमण किया। वहां लगभग 2 घंटे रहे बच्चों ने पुलिस लाइन से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त की जिसमें 112 कंट्रोल रूम, गपशप कैफे, शिशु ग्रह तथा लाइब्रेरी के बारे में जानकारी की। इसके अलावा पुलिस लाइन में बने पार्क में बच्चों ने खूब मस्ती की। भ्रमण के बाद बच्चों को सभागार में ले जाया गया जहां पर सीओ लाइन विकास जासवाल, सीओ ट्रैफिक विनोद दुबे, आर आई राम सिंह, टीआई अनिल यादव ने बच्चों को साइबर क्राइम बचने की जानकारी दी गई। बच्चों को साइबर सेल के बारे में बारीकी से बताया गया आने वाली फर्जी काॅल से बचने के तरीके बताए गए। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बिंदु सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए
बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जानकारी दी।
बिना नंबर प्लेट वाहन ना चलाएं, नाबालिग से वाहन ना चलवाएं, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें, अपने वाहन की स्पीड की गति कम रखें, सड़क पर सदैव अपने बाएं तरफ चले आदि नियमों की जानकारी बच्चों को दी। इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक अखिलेश सिंह तथा विद्यालय के प्रबंधक मुकेश सिंह ,शिक्षिका विनीता शुक्ला, कविता गुप्ता ,अर्पिता सिंह, नीलम राठौर ,सोनम शुक्ला, आरती वर्मा, शशिबाला ,रेखारानी आदि मौजूद रहे।

मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में चल रहे समर कैंप में योग के द्वारा बच्चों को स्वस्थ रहने के नियमों के बारे में जानकारी दी तथा बच्चों को योगाभ्यास कराया गया। विद्यालय की योग शिक्षिका आरती वर्मा ने सभी बच्चों को योगासन की क्रियाओं द्वारा अपने शरीर को स्वस्थ बनाने व निरोग रखने के गुण सिखाए तथा बच्चों के द्वारा योगा कराकर उनको स्वस्थ रहने की जानकारी दी तथा प्रातः योगा करने के लिए सभी बच्चों से कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *