इटावा,यूपी की पहली मॉडल इकाई बनी महेवा सीएचसी

परिवार नियोजन संसाधनों को अपनाने के लिए सही विकल्प चुनने में विशेषज्ञ करते हैं मदद

इटावा, 22जनवरी 2023

जनपद में नव विवाहित व योग्य दंपति को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने व स्वस्थ जीवन अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए महेवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) प्रदेश की पहली मॉडल इकाई बन गई है। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में यह पहल जनपद इटावा से हुई है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीता राम का। सीएमओ ने कहा कि यहां पर परिवार नियोजन संसाधन अपनाने के लिए व मन मुताबिक सही विकल्प चुनने के लिए लोगों को सही जानकारी मिलती है और उचित परामर्श भी दिया जाता है। इससे लोग मनपसंद परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई संसाधन अपना रहे हैं।


महेवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ गौरव त्रिपाठी ने बताया कि परिवार नियोजन की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए हर माह संचालित हो रहे विभिन्न दिवस व परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्राथमिकता देते हुए यूपीटीएसयू के सहयोग से समस्त परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई सेवाएं जैसे-पुरुष नसबंदी,महिला नसबंदी,अंतरा, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी, छाया, माला-एन,कंडोम ,ईजी पिल व अन्य संसाधन के संदर्भ में परिवार नियोजन परामर्शदात्री अनुपमा गुप्ता की ओर से लाभार्थी को सही विकल्प चुनने और उपयोग की विधि तथा प्रभावशीलता के बारे में विस्तृत रूप से बताया जाता है। डॉ गौरव ने बताया मॉडल इकाई के मापदंड अनुसार हमारे यहां बेहतर मानव संसाधन, प्रशिक्षित सेवा प्रदाता, उपकरण, आईईसी व समय पर रिकॉर्ड रजिस्टर का बेहतर रखरखाव किया जाता है।

मॉडल इकाई पर परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी संसाधनों को अपना रहे हैं लाभार्थी
परिवार नियोजन परामर्शदात्री अनुपमा गुप्ता ने बताया कि अप्रैल 2022 से दिसंबर तक परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में हमारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 3 पुरुषों सहित 150 महिलाओं की नसबंदी कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अस्थायी संसाधन के रूप मे 2131 आईयूसीडी 1250 पीपीआईयूसीडी 1113 अंतरा 3829 माला एन, 3138 छाया 2873 ईजी पिल, 47697 कंडोम लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं।

क्या है मॉडल इकाई

जनपद के 75 जिलों में मॉडल इकाई के रूप में परिवार नियोजन संसाधनों को बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचाने के लिए कुछ स्वास्थ्य केंद्रों के रूप में मॉडल इकाई स्वास्थ्य केंद्र चयनित होते हैं। इसी क्रम में महेवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मॉडल इकाई के रूप में चयनित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *