हरदोई, कछौना में शुरू हुई गणेश महोत्सव की तैयारियां

19 सितंबर को पंडाल में विराजेंगे विघ्नहर्ता

पांच दिवसीय महोत्सव में रहेगी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

हरदोई। कछौना नगर में गणेश महोत्सव के आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गणेश महोत्सव का आयोजन आगामी 19 सितंबर से शुरू होगा। इसको लेकर आयोजक समिति द्वारा तैयारियां को अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है। महोत्सव के आयोजन को लेकर लोगों में अभी से ही खासा उत्साह नजर आ रहा है।

नगर कछौना के पुरानी बाजार में गोल बिल्डिंग के पास स्थित खाली पड़ी भूमि पर 12वें भव्य श्री गणेश महोत्सव का आयोजन होगा। महोत्सव के सफल व भव्य आयोजन को लेकर आयोजक समिति सोमेश्वर महादेव सेवादार समिति द्वारा रूपरेखा तैयार कर तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। 19 सितंबर से 23 सितंबर तक चलने वाले पांच दिवसीय गणेश महोत्सव में विभिन्न भक्तिमय धार्मिक कार्यक्रमों के साथ मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी। बताया जा रहा है कि इस बार का गणेश महोत्सव बहुत ही भव्य होने वाला है। महोत्सव के आयोजन की दिव्यता और भव्यता को लेकर विचार विमर्श के लिए आयोजक समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा नगर में बीते कई दिनों से बैठकें भी की जा रही हैं।

दशक पूर्व नगर में गणेश महोत्सव के आयोजन की नींव रखने वाले एवं आयोजक समिति के संस्थापक नेताजी राव मराठा ने बताया कि गणेश चतुर्थी का पर्व नगरवासियों के लिए पारंपरिक आस्था का पर्व बन चुका है। यही कारण है कि हर वर्ष बप्पा के आगमन और महोत्सव के आयोजन को लेकर लोगों में एक अलग ही उत्साह रहता है। उन्होंने बताया कि इस बार 5 दिवसीय 12वें भव्य श्री गणेश महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को समिति द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोलकाता के कौशलीय मूर्तिकार के द्वारा बप्पा की अलौकिक एवं भव्य प्रतिमा बनाई जाएगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन नगर में शोभा यात्रा निकालकर विधि विधान पूर्वक पूजन के बाद गणपति बप्पा की प्रतिमा को आकर्षक पंडाल में स्थापित किया जाएगा। जिसके बाद पांच दिनों तक सुबह, शाम महाआरती और भोग प्रसादी के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *